शनिवार, 6 दिसंबर 2014

गणेश मानस पूजा

(७.) वस्त्र- 
तीन स्वर्ण की थालियों में गणेश एवं ऋद्धि-सिद्धि माता के लिए उनकी नाप के वस्त्र रखे हुए हैं। गणेशजी हेतु धोती, मैचिंग दुपट्टा, शुद्ध ऊन का शाल, मफलर एवं रुमाल रखे हुए हैं। ऋद्धि-सिद्धि माता हेतु रंग-बिरंगी साड़ियाँ मैचिंग ब्लाउज के साथ रखी हुईं हैं, जिनमें हीरे के बटन लगे हुए हैं और जिसके डिज़ाइन स्वर्ण के धागे, रत्न, मोती इत्यादि से बनाये गए हैं।



हे विघ्नपति गणेश! अब आप अग्नि से शुद्ध इस सुंदर रंग-बिरंगे वस्त्रों को अपने मनोहर शरीर पर धारण कीजिए मैं आपको यह रेशम की सुंदर वर्ण वाली धोती पहनाता हूँ, जिसके छोर मैचिंग वर्ण के हैं मैं आपके कंधे पर सुंदर वस्त्र पहना रहा हूँ, जिसका रंग भी धोती के रंग के साथ मिलकर अत्यंत चित्ताकर्षक प्रतीत हो रहा है वस्त्र धारण कर आप पुनः आचमन कीजिए और मेरा प्रणाम स्वीकार कीजिए



मैं ऋद्धि एवं सिद्धि माता के लिए मैचिंग ब्लाउज के संग सुंदर रेशम की साड़ी, जिसके पल्लू में स्वर्ण के धागों से रंग-बिरंगे रत्न जड़कर मनमोहक डिज़ाइन बने हुए हैं, अर्पित करता हूँ। 


गणेशजी! आपके प्रिय वाहन मूषक हेतु मैं यह सुंदर वस्त्र लाया हूँ, इसे अपने हाथों से उसे पहनाइए। ये समस्त वस्त्र आप सभी की माप के अनुसार मैंने अपने हाथों से सिले हैं।



Ganesh Manas Puja 7. Clothes for Ganesha

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Translate